Sawan 2023: जानिए सावन के महीने में क्यों भगवान शिव का विशेष महत्व है

जानिए सावन के महीने में क्यों भगवान शिव का विशेष महत्व है

सवाल: सावन का महीना क्यों महत्वपूर्ण है?

Sawan 2023 भगवान शिव का सावन के महीने में विशेष महत्व होता है। यह मान्यता है कि सावन के महीने में शिव जी अपनी अधिकारिक पत्नी देवी पार्वती के साथ पृथ्वी पर आते हैं और अपने भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं। इस महीने में शिव भक्ति का पालन करने वाले लोग अपने जीवन में सुख और समृद्धि की प्राप्ति के लिए शिव की कृपा की प्रार्थना करते हैं।

सावन के महीने में भगवान शिव के प्रतिमा पर जल चढ़ाना और उनकी पूजा करना एक प्रमुख आदत है। भक्त रोज़ा रखकर शिवलिंग पर जल चढ़ाते हैं और उनकी आराधना करते हैं। इस महीने में शिवलिंग को गंगाजल से स्नान कराया जाता है और विभिन्न प्रकार की पूजा-अर्चना की जाती है। भगवान शिव की माला, बेल पत्र, धूप, दीप, अक्षत, फूल आदि से उनकी पूजा की जाती है। भगवान शिव के साथी नाग और बैल होते हैं। सावन महीने में भक्त नाग देवता की पूजा करते है

Sawan 2023
Sawan 2023

सावन का महीना: वर्षा के मौसम का अनुभव और महत्व

वर्षा के आगमन का प्रतीक – सावन का महीना

भारतीय मौसम विज्ञानियों के अनुसार, जब मॉनसून सीज़न आता है, तो हम देशभर में वर्षा के आगमन का स्वागत करते हैं। वर्षा का आगमन हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह खुशहाली, समृद्धि, और प्रकृति की बहार लाता है। और जब हम वर्षा के बाद सावन के महीने में प्रवेश करते हैं, तो यह हमारे लिए और भी विशेष होता है। यह महीना भगवान शिव को समर्पित है और हिंदू धर्म में इसका विशेष महत्व है।

Sawan 2023 सावन माह का अर्थ धर्मग्रंथों में विस्तार से बताया गया है। वहीं ये भी कहा जाता है कि ये महीना भगवान शिव को बेहद प्रिय है. बता दें कि सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा करना विशेष महत्व रखता है। सावन के महीने में महादेव की पूजा करने वाले को जीवन की सभी प्रकार की समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है।

हिंदू धर्म में सावन के महीने को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व है। इस महीने को कई जगहों पर त्योहार के रूप में मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और सभी कठिनाइयां दूर हो जाती हैं। शास्त्रों में भी बताया गया है कि सावन का महीना भगवान शिव के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। पंचांग के अनुसार इस साल सावन का महीना 4 जुलाई से शुरू हो रहा है और समय की अधिकता के कारण यह 2 महीने लंबा होगा. ऐसे में भगवान शिव की पूजा के लिए 2 महीने का समय मिलता है।

Sawan 2023: जानिए सावन के महीने में क्यों भगवान शिव का विशेष महत्व है
Sawan 2023: जानिए सावन के महीने में क्यों भगवान शिव का विशेष महत्व है

भगवान शिव के लिए सावन का महीना इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

शास्त्रों में कहा गया है कि सावन का महीना भगवान शिव के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कारण यह है कि पर्वतराज हिमालय की पुत्री माता पार्वती ने भगवान शिव को पति रूप में पाने के लिए सावन माह में कठोर तपस्या की थी। इससे भगवान शिव प्रसन्न हुए और उन्होंने उसे उसकी इच्छा पूरी होने का आशीर्वाद दिया। इसलिए ऐसा माना जाता है कि सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा करने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं।

एक कहानी यह भी कही जाती है कि सावन के महीने में भगवान शिव धरती पर आते हैं और अपने ससुराल जाते हैं जहां उनका स्वागत किया जाता है. इसलिए शिव भक्त उनके स्वागत के लिए जलाभिषेक या रुद्राभिषेक करते हैं।

सावन के महीने में भगवान शिव को जल चढ़ाने का क्या है महत्व?

Sawan 2023
Sawan 2023

धार्मिक ग्रंथों में कहा गया है कि सावन माह में देवताओं और असुरों द्वारा समुद्र मंथन किया गया था। इसमें हलाहल जहर भी था. यह एक ऐसा विष था जिससे संपूर्ण सृष्टि का सर्वनाश निश्चित था। इसी कारण से संसार के उद्धार के लिए भगवान शिव ने स्वयं इस विष को अपने कंठ में धारण कर लिया था। इसीलिए उन्हें नीलकंठ भी कहा जाता है। विष के वेग को कम करने के लिए सभी देवताओं ने जल से भगवान शिव का अभिषेक किया था। यही कारण है कि जब भगवान शिव सावन के महीने में जलाभिषेक करते हैं, तो वे जल्दी संतुष्ट होते हैं और भक्तों की सभी प्रार्थनाओं का उत्तर देते हैं।

इसलिए सावन का महीना शिव को प्रिय है:

मान्यता है कि भगवान शिव हर साल सावन के महीने में अपनी ससुराल आते हैं। इसलिए इस महीने में भक्त उनकी भक्ति में लीन रहते हैं, ताकि उन्हें शिव का आशीर्वाद मिल सके। सावन का महीना शिव भक्ति के लिए शुभ माना जाता है।

इसके अलावा एक और कथा भी प्रचलित है, जिसके अनुसार- मरकंडु ऋषि के पुत्र मार्कंडेय ने लंबी आयु पाने के लिए सावन के महीने में ही घोर तपस्या करके भगवान शिव को प्रसन्न कर उनकी कृपा प्राप्त की थी। इससे उन्हें ऐसी मन्त्र शक्तियाँ प्राप्त हुईं, जिनके सामने यमराज भी झुक जाते थे।

1 thought on “Sawan 2023: जानिए सावन के महीने में क्यों भगवान शिव का विशेष महत्व है”

Leave a Comment